Search This Blog

Tuesday, September 11, 2018

Why Paytm KYC Is Showing Error! 'Problem Fix' - 2018

अगर आपका भी है पेटिएम अकाउंट तो उसमे केवाईसी की आवश्यकता पड़ती ही है क्योंकि इसके जरिए पेटिएम अपने कस्टमर्स को पहचानता है केवाईसी का पूरा मतलब ही जानो अपने ग्राहक को है। जब पेटिएम भारत में लॉन्च हुआ था उस समय आरबीआई ने केवाईसी लागू नहीं थी इसी वजह से उस समय कोई पेमेंट प्रॉब्लम नहीं हो रहीं थी।
अगर आप अपनी केवाईसी नहीं करवाते है तो आपको अपना बैंक अकाउंट फोन नंबर से लिंक करने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जिस से आप इंस्टैंट पेमेंट इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी पेटिएम को सख्त आदेश दिए है जिससे पेटिएम भी अपने कस्टमर्स के साथ नियम से चल रहा है।

पेटिएम में केवाईसी से जुड़ी परेशानियां


  • केवाईसी करने का ऑप्शन नहीं मिलता?
  • केवाईसी करने पर Error दिखाई दे रहा है?
  • मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक नहीं हो रहा?



पेटिएम केवाईसी कैसे करे?


  • केवाईसी करनी है तो ऑप्शन कहा से ढूंढ़े ?
देखिए आपको सबसे पहले पेटिएम एप्प गूगल प्लेस्टर से डाउनलोड करनी है अगर आपने पहले से ही डाउनलोड कर रखी है तो उसका नया वर्जन अपडेट कर लीजिए। आपको अब शुरुआत में ही केवाईसी का ऑप्शन दिख जाएगा अगर अभी भी केवाईसी का ऑप्शन नहीं दिख रहा तो, ऊपर सर्च कीवर्ड में KYC सर्च कीजिए।



  • केवाईसी करने पर Error दिखाई दे रहा है?
हम सब में से जितने भी नए यूजर्स है उनको ये परेशानी आ रही है। आप सोच रहे होंगे कि मै नए यूजर्स क्यो बोल रहा हू जी हां जितने भी नए यूजर्स है उनको ये परेशानी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि रिजर्व बैक ऑफ इंडिया ने 1 मार्च तक समय दिया था कि केवाईसी फोन नंबर और आधार कार्ड से कर सकते है, पर मै आपको बता दू अभी भी केवाईसी वेरिफिकेशन समाप्त नहीं हुई है।
पेटिएम के जरिए केवाईसी वो ही कर सकता है जिसका नंबर पेटिएम पर पुराना रजिस्टर्ड हो , उसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। केवाईसी में दिक्कत दो ही वजह से हो रही है पहली कि आप एक ही आधार कार्ड से दो नंबर लिंक करवाना चाहते है क्योंकि एक आधार कार्ड से एक ही नंबर लिंक होता है। दूसरी जितना टाइम दिया था आरबीआई ने, आप लोग उसके बाद केवाईसी कर रहे है।
अब इसके लिए क्या करे - पेटिएम पर आपको एक Nearby KYC Point ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसी से नए यूजर्स अपनी केवाईसी करा सकते है आपको अपना असली आधार कार्ड लेकर केवाईसी प्वाइंट पर जाना है वहा से अपनी केवाईसी करवानी है, जिससे आपका बैंक अकाउंट लिंक कर सकते है और एड मनी ऑप्शन भी अवेलेबल जो जाएगा।





  • मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक कैसे करे
आपने अकसर पेटिएम में देखा होगा ऊपर की साइड एक इंस्टैंट मनी का ऑप्शन दिखाई देता है जिससे इसके इस्तेमाल से आपको NEFT जैसी पेमेंट सर्विस की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
आप उसी नंबर को लिंक करवा सकते है जो नंबर असली में बैंक से लिंक है, मतलब जिस फोन नंबर पर बैंक के मैसेज आते हो। आपको लिंक करने से पहले सिम में बैलेंस होना चाहिए, नेटवर्क पूरे होने चाहिए, कही बार लिंक करने में लिखा आता है मैसेज नहीं जा रहा अगली बार कोशिश करे ऐसा आने पर आपको अपनी फोन की सेटिंग पर जाना है वहा से उसी मैसेज को सेंट ऑप्शन पर सेट करना जो अकाउंट से लिंक है मतलब कौन सी सिम से मैसेज भेजने है डुअल सिम में कोई एक मैसेज सिम सेलेक्ट करनी पड़ती है। .... 

अगर आप और भी यूजफुल और हेल्पफुल आर्टिकल पढ़ना चाहते है हमारे Techknow साइट को फॉलो करे अगर आपको किसी Issue पर प्रॉब्लम आ रही है तो कॉमेंट में अपना सवाल डाल सकते है।

2 comments:

  1. Hello! Mera Paytm par account hai jisme mujhe kai dino se problem face kani pad rahi hai jab bhi mai login kar raha tha error show kar tha, mai apne us number se login kar raha tha jo aadharcard se link nahi hai is wajah se usme mujhe kyc ka otp receive nahi ho raha tha par ab maine wo number se login kiya jis se mera aadharcard number link hai us se link ho gya.. Thank You for article!

    ReplyDelete