Search This Blog

Friday, September 7, 2018

5 Useful Tips! How to Identify Fake Smartphones Charger

आपने कभी सोचा होगा की मोबाइल कभी तेज चार्ज होता है तो कभी धीरे क्या इसके पीछे असली और नकली चार्जर का हाथ है मोबाइल चार्जर के बारे में पूरा जानने के लिए नीचे दिए आर्टिकल को पूरा पढ़िए




कभी न कभी आपका मोबाइल का असली चार्जर खराब हुआ होगा आप एक मोबाइल चार्जर लेने के लिए मार्केट गए होंगे और वहा दुकानदार आपको असली चार्जर बोलकर आपको ना जाने क्या पकड़ा देता है इसी का पता लगाने के लिए चार्जर असली है या नकली इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिलेगी 5 टिप्स के जरिए आप असली और नकली मोबाइल चार्जर की पहचान कर सकते है।


#Tip 1. Originality


आपने कभी नोटिस किया होगा जो असली चार्जर का सॉकेट होता है उनकी बनावट बिल्कुल परफेक्ट होती है कही से भी कटने के निशान नहीं होते और बिल्कुल सही आकार में  होते है सारे कॉर्नर बराबर होते है। लोकल चार्जर का जो छेद होता है वो आपको दिखने में बड़ा मिलेगा फिटिंग में थोड़ा लूस दिखेगा।

#Tip 2. Built Quality

लोकल चार्जर वजन में हल्का होगा और असली चार्जर भारी होगा इसके पीछे का कारण नकली चार्जर बनाने के लिए कंपनियां सस्ते पार्ट्स लगाती है जिनकी कीमत मार्केट में कम होती है या जिनको बनाने के लिए कम खर्च आता है चार्जर के सस्ते पार्ट्स वजन में हल्के होते है और दूसरी तरफ जो असली कंपनीज होती है वो खुद ये पार्ट्स अपनी कंपनी में बनाते है वो भी प्रीमियम क्वालिटी पार्ट्स के साथ, आप सोच रहे होंगे कि कंपनी नकली पार्ट्स नहीं लगा सकती जी नहीं अगर कंपनी ने सस्ते और नकली पार्ट्स लगाने शुरू कर दिए तो उनकी कंपनी की ब्रांड पर असर पड़ेगा।




#Tip 3. USB Cable

एक असली यूएसबी केबल बनावट में हार्ड होता है जो मोड़ने पर भी आसानी से खुल जाता है असली केबल में आपको अच्छी क्वालिटी की इंटरनल केबल मिलेगी और नकली केबल आसानी से नहीं खुलती जिसमें आसानी से गांठ लग जाती है जिसे खोलने में भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

 जो नकली केबल होगी वो मोबाइल में ठीक से फिट नहीं बैठेगी नकली केबल में जो कनेक्टिंग प्वाइंट होता है वो असली के मुकाबले थोड़ा लम्बा होगा, जिससे आपको लगाते समय दिखेगा की वो पूरी तरह से अंदर नहीं गया है थोड़ा ढीला और बाहर की तरफ दिखेगा।



#Tip 4. Symbol

आपने अकसर देखा होगा जितने भी यूएसबी केबल होते है उसमे आपको एक यूएसबी चिन्ह मिलेगा। नकली और असली में ये ही एक सिंबल है जिसे देख आप नकली और असली में अंतर कर सकते है जितने भी नकली केबल है उसमे ये चिन्ह आपको देखने को नहीं मिलेगा, पर आजकल नकली कंपनिया भी ये सिंबल का उपयोग कर रही है आपको एक चीज याद रखनी है असली वाले केबल में ये सिंबल हल्का दिखेगा और नकली में डार्क मिलेगा।

#Tip 5. Cable Importance

आप सोच रहें होंगे ये तो बताया ही नहीं कैसे फोन चार्जिंग की स्पीड तेज और धीरे होती है क्या इसके पीछे चार्जर एडाप्टर का रोल है या यूएसबी केवल का चलिए आगे पढ़ते है। फोन की चार्जिंग स्पीड के पीछे एडाप्टर का हाथ नहीं बल्कि यूएसबी केवल का हाथ होता है।

 अकसर ज्यादातर लोगों की यूएसबी केबल खराब हो जाती है लोग ये सोचते है की केबल खराब हुई है एडाप्टर थोड़ी न इसलिए सस्ती सी केबल खरीद लेते है मै आपको बता दू जितनी भी सस्ती केबल्स होती है उनमें मेटल का उपयोग बहुत ही कम होता जिसके कारण एडाप्टर का पूरा इलेक्ट्रिक करंट मोबाइल तक नहीं पहुंच पाता।
 ये पूरा यूएसबी केबल पर निर्भर करता है कि कितना करंट मोबाइल तक लेकर जाना है जितना ज्यादा मेटल वाली यूएसबी होगी उतनी जल्दी मोबाइल चार्ज होगा चाहे जितना मंहगा एडाप्टर ले लो जब तक केबल अच्छी क्वालिटी की नहीं होगी जब तक फोन कि चार्जिंग स्पीड नहीं बढ़ेगी ये है एक साधारण सी केबल की इंपॉर्टेंस। 



गर आप और भी यूजफुल टेक्नोलॉजी आर्टिकल के  बारे में पढ़ना चाहते है जैसे फोन को Unlock कैसे करे, फ्री Newspaper कैसे डाउनलोड करे पीडीएफ फाइल में, Netflix की विडियोज कैसे फ्री डाउनलोड करे और भी। अगर आपका कोई सवाल है तो कॉमेंट में लिख दीजिए जिसका हम पूरी डिटेल के साथ उत्तर
देने की कोशिश करेंगे।

No comments:

Post a Comment