Search This Blog

Wednesday, September 19, 2018

iOS 12 Features, Supported, Spec, beta... All things


एप्पल ने नया ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 12 लॉन्च किया है, ये एप्पल की 11 सीरीज में से 12th ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि एप्पल ने वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस 4 जून, 2018 में ही बता दिया था आईओएस 12 आईओएस 11 से मिलता जुलता होगा बस इसमें आपको परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ, सिक्योरिटी में आईओएस 12 ज्यादा अच्छा मिलेगा।
आईओएस 12 एप्प की फंक्शनालिटी में बेहद अच्छा है जिस से आपको एप्प की परफॉर्मेंस और फंक्शन्स में कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी, एप्पल इसको वर्ल्डवाइड 17 सितंबर 2018 को लॉन्च करेगा।





एप्प फीचर्स

Photo

एप्पल ने अपने फोटो एप्प में फोटो शेयर Recommend और फोटो Suggestion फीचर्स शामिल किए है।

Do Not Disturb

इसका नाम Do Not Disturb से बदलकर Do Not Disturb During Bedtime रखा गया है इस फीचर में आप ऑटो नोटिफिकेशंस सेट कर सकते है, जब ये फीचर चालू होगा तब इसकी स्क्रीन डार्क थीम में बदल जाएगी ये जब तक चालू रहेगा जब तक यूजर टैप या स्टार्ट बटन ना दबा दे।

iOS Message

आईओएस 12 मैसेज एप्प में अब खुद से emoji  बना सकते है Animoji के जरिये, जिसको Memoji  भी कहते है इसमें आप खुद के 3D इमोजी बना सकते है। 

Notification

नोटिफिकेशन को अब अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हो कोई भी एप्प का नोटिफिकेशन बंद कर सकते है। 

Safari

एप्पल ने अपने Safari में एक नया फीचर शामिल किया है जिससे सोशल मीडिया के शेयर और लाइक बटन हटा सकते है। 

Apple  Books

आईबूक्स का नाम बदलकर एप्पल बुक्स हो गया है, और इसमें मैनेज टैब, एप्पल बुक स्टोर भी अपडेट किया है।

Maps

एप्पल मैप्स में थर्ड पार्टी डाटा की बजाये अब फर्स्ट पार्टी मैप् डाटा का इस्तेमाल होगा मतलब एप्पल थर्ड पार्टी से मैप्स का डाटा लेता था अब फर्स्ट पार्टी यानि भरोसेमंद से मैप्स को चलाने के लिए डाटा इस्तेमाल करेगा। 


 Measure

एप्पल ने नए आईओएस 12 में एक नया फीचर शामिल किया है जिसके बारे में एप्पल ने WWDC में ही बता दिया था, इसको आईओएस ऑगमेंटेड रियलिटी एप्पल ने बनाया है । अगर इस एप्प को इस्तेमाल करने की बात करे तो आप इसे कैमरे से इस्तेमाल कर सकते है कैमरे से आप किसी चीज की नपाई(Measurement) कर सकते हो। 

Face Time

अब इस एप्प से 32 लोग एक साथ वीडियो कॉल कर सकते है। 




सिस्टम फीचर्स

Performance

एप्पल ने परफॉर्मेंस में ज्यादा बदलाव किए है इसमें आप रोज के कॉमन से टास्क में पहले से ज्यादा तेजी देखोगे, एप्पल ने इसके टेस्ट पहले आईफोन 6 प्लस पर किए जा चुके है। एप्प लॉचिंग में 40% ज्यादा तेजी, कैमरा ओपनिंग में 70% फास्टर और सिस्टम कीबोर्ड में 50% की तेजी करी है।

iPad

अब आईपैड वाले यूजर भी Gesture का इस्तेमाल कर सकते है जो आईफोन एक्स में ऊपर की और स्लाइड करने पर Dock whilist एप्प आती थी अब ये Gesture वापिस होम स्क्रीन पर जाने के लिए इस्तेमाल होगा। अब वॉइस मेमोस और स्टॉक एप्प आईपैड में भी अवेलेबल है।

Shortcut

आईओएस 12 की एप्प का शॉर्टकट भी बना सकते है और ऑटोमेटेड काम सेट करके सिरी को भी दे सकते है, पहले वर्कफोर्स इस्तेमाल होता था।

Screen Time

ये एप्पल का बिल्कुल नया फीचर है इसमें यूजर अपना सारा डाटा ट्रैक कर पाएगा, यूजर कितनी देर फोन को इस्तेमाल कर रहा है और क्या काम कर रहा है ये पूरा डाटा इस नए फीचर में देखने को मिलेगा। ये यूजर का सारा डाटा स्क्रीन पर एक रिपोर्ट के जरिए दिखाएगा जिसमें यूजर का सारा डाटा केटोगरीवाइज और टाइमफ्रेम के द्वारा दिखाया जाएगा।

ARKIT 2

ARKIT के जरिए यूजर आईफोन के बारे में अपने व्यू दुसरो से शेयर कर सकता है और ARKIT 2 में ये अडवांटेज मिल जाती है की यूजर 2D इमेजेस भी दूसरो से शेयर कर सकता है।

Car play

कारप्ले अब थर्ड पार्टी नेविगेशन एप्प पर भी चल सकता है।

Supported Devices

(iPhone)

- iPhone 5s
- iPhone 6
- iPhone 6 Plus
- iPhone 6s
- iPhone 6s Plus
- iPhone SE
- iPhone 7
- iPhone 7 Plus
- iPhone 8
- iPhone 8 Plus
- iPhone X
- iPhone XR
- iPhone XS
- iPhone XS Max

(iPad)

- iPad Air
- iPad Air 2
- iPad mini 2
- iPad mini 3
- iPad mini 4
- iPad Pro


iOS 12 beta

अगर आप भी एप्पल के ऊपर दिए गए सारे फीचर इस्तेमाल करना चाहते है आपके पास आईओएस 12 नहीं है तो आप इसका beta आईओएस इंस्टॉल कर सकते है अगर आपका आईओएस वर्जन सपोर्टेड है तो बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।
Main इंस्टॉल करने से पहले अपने डिवाइस का बैकअप बना लीजिए जिससे कभी beta iOS हटाना हो तो हटा सकते हो।

फॉलो स्टेप्स:

1. एप्पल की ऑफिशियल साइट पर जाएं जिसका लिंक नीचे दे रखा है वहा से आप साइन अप या साइन इन करे। मेन वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको डाउनलोड का बटन मिल जाएगा।
2. डाउनलोड होने के बाद इसे इंस्टॉल कर ले।
3. फिर फोन को रीस्टार्ट कीजिए उसके बाद ><Setting >General>Software Update> फिर अपना सॉफ्टवेयर अपग्रेड कर लीजिए।

[Q&A]

Jailbreak Supported?
-Yes

Can iOS 12 be Hacked?
-Yes

Can iOS 12 Work on iPhone 6?
- Yes, Also mentioned on top


Can't Download iOS 12 beta?
- Only Available Devices Can be Supported or Download See top Supported iPhone List..

Can iOS Be Uninstalled?

- Yes, You need to follow some steps.. Go to Settings>Open General> Select Beta Program>Now Click on Remove>Restart Your Phone>Final Steps Go to Beta Site leave Beta Program...  ( Main) before you install your iOS 12 Beta Program Backup your data on iTunes..




Links

< Beta Programme Official Site
Uninstall Beta Programme
< How to restore & Backup iPhone









No comments:

Post a Comment